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Triumph Scrambler 400 XC { ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC } एक आगामी मोटरसाइकिल है, जिसके भारत में **मई 2025** के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है

 **ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC** एक आगामी मोटरसाइकिल है, जिसके भारत में **मई 2025** के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है। यह ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 X का एक अधिक मजबूत, ऑफ-रोड सक्षम संस्करण होगा। नीचे इसके अपेक्षित विनिर्देशों, फीचर्स और स्थिति का व्यापक अवलोकन दिया गया है। चूंकि बाइक अभी लॉन्च नहीं हुई है, कुछ विवरण अनुमानित या टेस्ट साइटिंग्स और उद्योग स्रोतों पर आधारित हैं।


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**अवलोकन**

ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC एक अलग मॉडल होने की उम्मीद है, जो स्क्रैम्बलर 400 X प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन बेहतर ऑफ-रोड प्रदर्शन के लिए उन्नत फीचर्स के साथ। यह क्लासिक स्क्रैम्बलर स्टाइलिंग को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ेगा, जो सड़क पर आराम और ऑफ-रोड क्षमता का संतुलन प्रदान करेगा। यह बाइक **रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 440**, **येज्दी स्क्रैम्बलर**, और **हीरो मावरिक 440 स्क्रैम्बलर** जैसे मॉडलों से मुकाबला करेगी।


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**अनुमानित कीमत**

- **कीमत सीमा**: ₹2.85 लाख से ₹3.00 लाख (एक्स-शोरूम, भारत)।

- यह स्क्रैम्बलर 400 X से थोड़ा महंगा है, जिसकी कीमत लगभग ₹2.66 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कीमत में वृद्धि ट्यूबलेस क्रॉस-स्पोक व्हील्स और संभावित ऑफ-रोड उन्नयन के कारण है।



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**मुख्य विनिर्देश**

स्क्रैम्बलर 400 XC के स्क्रैम्बलर 400 X के साथ कई मैकेनिकल विशेषताओं को साझा करने की उम्मीद है, जिसमें ऑफ-रोड क्षमता के लिए विशिष्ट उन्नयन शामिल हैं। नीचे अनुमानित विनिर्देश दिए गए हैं:


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**इंजन**

- **प्रकार**: 398.15cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, DOHC, 4-वाल्व इंजन (TR-सीरीज)।

- **पावर**: 40 PS (39.5 bhp) @ 8,000 rpm।

- **टॉर्क**: 37.5 Nm @ 6,500 rpm।

- **ट्रांसमिशन**: 6-स्पीड मैनुअल, असिस्ट और स्लिपर क्लच के साथ।

- **प्रदर्शन**: स्क्रैम्बलर 400 X के समान, लगभग 160 किमी/घंटा की टॉप स्पीड और 0-100 किमी/घंटा 6.92 सेकंड में।

- **माइलेज**: लगभग 28.3 किमी/लीटर (प्रमाणित) या 25.5–35 किमी/लीटर (स्क्रैम्बलर 400 X के मालिकों की रिपोर्ट के आधार पर, राइडिंग स्थिति पर निर्भर)।

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**चेसिस और सस्पेंशन**

- **फ्रेम**: हाइब्रिड स्पाइन/पेरीमीटर ट्यूबलर स्टील फ्रेम, बोल्ट-ऑन रियर सबफ्रेम के साथ।

- **फ्रंट सस्पेंशन**: 43mm इनवर्टेड बिग-पिस्टन फोर्क्स, 150mm व्हील ट्रैवल।

- **रियर सस्पेंशन**: गैस-चार्ज्ड मोनोशॉक, एक्सटर्नल रिजर्वायर के साथ, प्री-लोड एडजस्टेबल, 150mm व्हील ट्रैवल।

- सस्पेंशन को स्क्रैम्बलर 400 X की तुलना में बेहतर ऑफ-रोड हैंडलिंग के लिए ट्यून किया जा सकता है, संभवतः थोड़ा सख्त डैम्पिंग या अतिरिक्त एडजस्टेबिलिटी के साथ।

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**व्हील्स और टायर्स**

- **फ्रंट व्हील**: 19-इंच, संभावित रूप से ट्यूबलेस क्रॉस-स्पोक व्हील्स (स्क्रैम्बलर 400 X के कास्ट एल्यूमिनियम V-स्पोक व्हील्स से उन्नयन)।

- **रियर व्हील**: 17-इंच, ट्यूबलेस क्रॉस-स्पोक।

- **टायर साइज**:

  - फ्रंट: 100/90 R19।

  - रियर: 140/80 R17।

- **टायर प्रकार**: संभवतः मेट्जेलर करू स्ट्रीट टायर्स (अंतरराष्ट्रीय स्क्रैम्बलर 400 X मॉडल पर देखे गए) बेहतर ऑफ-रोड ग्रिप के लिए, हालांकि भारतीय मॉडल में MRF जैपर कर्व ब्लॉक-पैटर्न टायर्स हो सकते हैं।

- ट्यूबलेस स्पोक व्हील्स पंक्चर की चिंता को कम करते हैं और ऑफ-रोड टिकाऊपन को बढ़ाते हैं।

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**ब्रेक्स**

- **फ्रंट ब्रेक**: 320mm डिस्क, 4-पिस्टन रेडियल कैलिपर (ByBre)।

- **रियर ब्रेक**: 230mm डिस्क, सिंगल-पिस्टन कैलिपर।

- **ABS**: डुअल-चैनल ABS, संभवतः ऑफ-रोड मोड या स्विचेबल ABS के साथ (ऑफ-रोड फोकस के आधार पर अनुमानित)।

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**आयाम**

- **कर्ब वजन**: लगभग 185 किग्रा (स्पोक व्हील्स और अतिरिक्त ऑफ-रोड घटकों के कारण स्क्रैम्बलर 400 X से समान या थोड़ा भारी)।

- **सीट ऊंचाई**: 835–841 मिमी (स्क्रैम्बलर 400 X के समान)।

- **फ्यूल टैंक क्षमता**: 13 लीटर।

- **व्हीलबेस**: स्क्रैम्बलर 400 X के 1,418 मिमी के समान होने की उम्मीद, जो ऑफ-रोड राइडिंग के लिए स्थिरता प्रदान करता है।

- **ग्राउंड क्लीयरेंस**: स्क्रैम्बलर 400 X के 170 मिमी से अधिक होने की संभावना, बेहतर बाधा पार करने के लिए (सटीक आंकड़ा TBD)।

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 **डिज़ाइन और फीचर्स**

स्क्रैम्बलर 400 XC के ट्रायम्फ की प्रतिष्ठित स्क्रैम्बलर स्टाइलिंग को बनाए रखने की उम्मीद है, जिसमें ऑफ-रोड उपयोग के लिए मजबूत, कार्यात्मक सौंदर्य होगा। प्रमुख डिज़ाइन और फीचर हाइलाइट्स:

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**डिज़ाइन**

- **स्टाइलिंग**: क्लासिक स्क्रैम्बलर सिल्हूट, गोल LED हेडलाइट, टियरड्रॉप फ्यूल टैंक, न्यूनतम बॉडीवर्क, और अपस्वेप्ट डुअल-बैरल एग्जॉस्ट।

- **ऑफ-रोड तत्व**: लंबा फ्रंट मडगार्ड, स्मप गार्ड, रेडिएटर गार्ड, हेडलाइट ग्रिल, हैंडगार्ड्स, और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए हैंडलबार ब्रेस पैड।

- **रंग विकल्प**: स्क्रैम्बलर 400 X के समान रंगों की पेशकश होने की संभावना:

  - मैट खाकी ग्रीन/फ्यूजन व्हाइट।

  - पर्ल मेटैलिक व्हाइट/फैंटम ब्लैक।

  - कार्निवल रेड/फैंटम ब्लैक।

  - फैंटम ब्लैक/सिल्वर आइस।

  - एक नया रंग विकल्प पेश किया जा सकता है।

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**फीचर्स**

- **इंस्ट्रूमेंटेशन**: एनालॉग-डिजिटल कॉम्बो, सिंगल-पॉड गेज जो स्पीड, टैकोमीटर, फ्यूल लेवल और ट्रिप जानकारी दिखाता है।

- **लाइटिंग**: फुल LED लाइटिंग (हेडलाइट, टेललाइट, और इंडिकेटर्स)।

- **तकनीक**:

  - सटीक प्रतिक्रिया के लिए राइड-बाय-वायर थ्रॉटल।

  - इग्निशन की में सिक्योरिटी चिप के साथ एंटी-थेफ्ट इम्मोबिलाइज़र।

  - डुअल-चैनल ABS (संभवतः ऑफ-रोड उपयोग के लिए स्विचेबल)।

- **एर्गोनॉमिक्स**: सीधी राइडिंग पोजीशन, चौड़े, एडजस्टेबल हैंडलबार्स और हाई-ग्रिप फुटपेग्स, जो सड़क पर नियंत्रण और ऑफ-रोड आत्मविश्वास प्रदान करते हैं।

- **एक्सेसरीज़**: 25 से अधिक जेन्युइन ट्रायम्फ एक्सेसरीज़, जैसे पैनियर्स, टैंक पैड्स, और ऑक्सिलियरी लाइट्स।

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 **प्रदर्शन और हैंडलिंग**

- **ऑन-रोड**: स्क्रैम्बलर 400 XC के स्क्रैम्बलर 400 X की तरह चुस्त हैंडलिंग और आरामदायक राइड क्वालिटी देने की उम्मीद है, जो इसके 150mm सस्पेंशन ट्रैवल और हल्के चेसिस के कारण है। 19-इंच फ्रंट व्हील और चौड़े हैंडलबार्स तेज दिशा परिवर्तन के लिए अच्छा लाभ प्रदान करते हैं।

- **ऑफ-रोड**: क्रॉस-स्पोक व्हील्स और संभावित रूप से ग्रिपिएर टायर्स इसे हल्के ऑफ-रोड ट्रेल्स, फायर रोड्स और बजरी पथों पर अधिक सक्षम बनाते हैं। हालांकि, यह चरम ऑफ-रोडिंग के लिए डिज़ाइन नहीं है।

 **प्रतिस्पर्धा**

स्क्रैम्बलर 400 XC का मुकाबला निम्नलिखित बाइक्स से होगा:

- **रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 440**: अधिक किफायती, लेकिन कम प्रीमियम फीचर्स।

- **येज्दी स्क्रैम्बलर**: समान ऑफ-रोड स्टाइलिंग, लेकिन कम परिष्कृत इंजन।

- **हीरो मावरिक 440 स्क्रैम्बलर** (अनुमानित): संभावित प्रतिद्वंद्वी, लेकिन कम शक्तिशाली।

**लॉन्च और उपलब्धता**

- **अनुमानित लॉन्च**: मई 2025 (भारत)।

- **उपलब्धता**: ट्रायम्फ डीलरशिप्स के माध्यम से, शुरू में भारत में और बाद में वैश्विक बाजारों में।

- **उत्पादन**: बजाज ऑटो द्वारा भारत में निर्मित, जिससे लागत कम और वैश्विक निर्यात आसान होगा।




 **निष्कर्ष**

ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC एक बहुमुखी मोटरसाइकिल होने की उम्मीद है, जो शहरी राइडिंग, हाईवे क्रूजिंग और हल्के ऑफ-रोड रोमांच के लिए उपयुक्त है। इसके ट्यूबलेस स्पोक व्हील्स, ऑफ-रोड केंद्रित उन्नयन, और प्रीमियम ट्रायम्फ ब्रांडिंग इसे मध्यम-वर्ग स्क्रैम्बलर सेगमेंट में एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। अधिक सटीक विवरण लॉन्च के करीब सामने आएंगे।



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